Close

    प्रशासन

    केवीएस को निम्नलिखित चैनलों से शिकायतें प्राप्त हो रही हैं।

    1. CPGRAM पोर्टल
    2. एमएचआरडी के माध्यम से हार्ड कॉपी
    3. व्यक्तिगत शिकायत
    • सीपीजीआरएएम के माध्यम से प्राप्त होने वाली शिकायतें और हार्ड कॉपी सीपीजीआरएएम पोर्टल पर अपलोड की जाती हैं और उसके बाद संबंधित क्षेत्रीय कार्यालयों, ज़ीईटी और केवीएस (मुख्यालय) के विभिन्न अनुभागों को भेजी जाती हैं।
    • शिकायतें भेजने के बाद, इनके शीघ्र निपटान के लिए निगरानी की जाती है और यह सुनिश्चित किया जाता है कि उत्तर संबंधित विभाग को भेजा जाए। CPGRAM के पोर्टल के माध्यम से। सीपीजीआरएएम पोर्टल पहले से ही केवीएस वेबसाइट से जुड़ा हुआ है।
    • यदि शिकायत का समाधान नहीं हुआ है या उत्तर अनुचित है, तो उसे समय पर आवश्यक/आवश्यक कार्रवाई करने के लिए मामले को फिर से जांचने के लिए संबंधित प्राधिकारी को वापस भेज दिया जाता है।
    • केवीएस के कर्मचारियों की शिकायतों का निवारण केवीएस में शिकायत निवारण दिवस के माध्यम से भी किया जा रहा है, जो प्रत्येक दूसरे शनिवार को प्रत्येक क्षेत्रीय कार्यालय में आयोजित किया जाता है।

    केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (सीपीजीआरएएमएस) एक ऑनलाइन वेब-सक्षम प्रणाली है जिसे एनआईसी ने लोक शिकायत निदेशालय (डीपीजी) और प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) के सहयोग से विकसित किया है।

    शिकायतें www.pgportal.gov.in पर लॉग-इन करके ऑनलाइन दर्ज की जा सकती हैं। पीजी पोर्टल) इलेक्ट्रॉनिक पावती प्राप्त करने के लिए पासवर्ड चुनने और ईमेल आईडी देने के प्रावधान के साथ। सीपीजीआरएएम पोर्टल पहले से ही केवीएस वेबसाइट से जुड़ा हुआ है