Close

    ऑडिट(भुगतान डीए एचआरए सीईए आदि)

    उत्तर: डीएनआई पर, उसका वेतन फिर से तय किया जाएगा और जिस स्तर से पदोन्नत किया गया है, उसमें दो वेतन वृद्धियां दी जाएंगी और यदि पदोन्नत किए गए पद के स्तर में कोई समान सेल उपलब्ध नहीं है, तो उसके बराबर या उसके अगले उच्चतर सेल पर तय किया जाएगा। .

    उत्तर: वेतन निचले स्तर के अगले चरण में तय किया जाएगा और वेतन में अंतर को व्यक्तिगत वेतन के रूप में भविष्य की वेतन वृद्धि में समाहित किया जाएगा।

    उत्तर: प्रत्येक दो वर्ष के लिए एक वेतन वृद्धि इस शर्त के अधीन दी जाएगी कि ऐसी वेतन वृद्धि के बाद प्राप्त वेतन वेतन मैट्रिक्स में अधिकतम स्तर से अधिक न हो।

    उत्तर: लेवल 13 में वेतन निर्धारण के उद्देश्य से फिटमेंट फैक्टर 2.57 है।

    उत्तर: एचआरए सरकारी कर्मचारी के मुख्यालय के संदर्भ में स्वीकार्य है और इसलिए वह 24% पर एचआरए प्राप्त करने के लिए पात्र होगा।

    उत्तर: डीए को निर्वाह भत्ते पर विनियमित किया जाएगा।

    उत्तर: सीसीएल के दौरान छुट्टी के पहले 180 दिनों से अधिक के लिए एचआरए, यदि अन्यथा स्वीकार्य है, दिनांक 27.11.1965 के ओएम के पैरा 8 (डी) में निर्धारित प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने के अधीन लिया जा सकता है।

    उत्तर: नहीं, तीसरे बच्चे के लिए सीईए या हॉस्टल सब्सिडी का दावा नहीं किया जा सकता है, भले ही पहले या दूसरे बच्चे के लिए इसका दावा नहीं किया गया हो क्योंकि सीईए केवल दो सबसे बड़े जीवित बच्चों के लिए स्वीकार्य है।
    यदि दूसरे बच्चे के जन्म के परिणामस्वरूप एकाधिक बच्चे पैदा हुए हों या नसबंदी ऑपरेशन विफल हो गया हो तो तीसरे बच्चे के लिए भी दावा स्वीकार्य होगा।

    उत्तर: सीईए का दावा एक ही कक्षा के लिए दो बार तभी किया जा सकता है जब बच्चा किसी विशेष कक्षा में फेल हो जाता है। यदि बच्चे को अन्य कारणों से एक ही कक्षा में प्रवेश दिया जाता है, तो एक ही कक्षा के लिए सीईए का दो बार दावा नहीं किया जा सकता है।

    उत्तर: किसी भी अवधि के लिए जिसे “गैर-मृत्यु” माना जाता है, सरकारी कर्मचारी भत्ते/प्रतिपूर्ति/सब्सिडी के लिए पात्र नहीं है।

    उत्तर: प्रतिपूर्ति वित्तीय वर्ष की समाप्ति के बाद वर्ष में एक बार की जाएगी। सीईए की सीमा रु. 27,000 और हॉस्टल सब्सिडी रु. 81,000 और हर बार डीए 50% तक बढ़ने पर स्वचालित रूप से 25% बढ़ जाएगा।

    उत्तर: नहीं। निर्धारित पात्रता सभी करों/जीएसटी से अलग है। निर्धारित पात्रता से अधिक कर की प्रतिपूर्ति की जाएगी।

    उत्तर: राजधानी/शताब्दी दरों की प्रतिपूर्ति की अनुमति दी जाएगी। यदि यात्रा पर भुगतान किया गया किराया राजधानी/शताब्दी प्रकार की ट्रेनों के किराए से कम है, तो प्रतिपूर्ति वास्तविक व्यय तक सीमित होगी।

    उत्तर: व्यक्तिगत वस्तुओं के परिवहन के उद्देश्य से शहरों/कस्बों का वर्गीकरण समाप्त कर दिया गया है और इसलिए यह किसी भी तरह से दरों को प्रभावित नहीं करता है।

    उत्तर: परिवहन के किसी भी सार्वजनिक/सरकारी साधन से जुड़े स्थानों के बीच यात्रा के लिए, अधिकतम 100 किलोमीटर के लिए पात्रता के अनुसार प्रतिपूर्ति। स्वीकृत होंगे। 100 किमी से अधिक की दूरी के लिए व्यय। सरकारी कर्मचारी द्वारा वहन किया जाना चाहिए।

    उत्तर: यदि किसी सरकारी कर्मचारी पर एलटीसी के दुरुपयोग का आरोप है-

    उन्हें पहले से रोकी गई एलटीसी के अलावा एलटीसी के अगले दो सेट की अनुमति नहीं दी जाएगी।
    गंभीर दुरुपयोग के मामले में, उसे एलटीसी के दो से अधिक सेटों की अनुमति नहीं दी जा सकती है।
    यह अनुशासनात्मक कार्यवाही में किसी भी साबित कदाचार के लिए सजा पर प्रतिकूल प्रभाव डाले बिना होगा।

    उत्तर: एलटीसी अग्रिम निकालने की समय-सीमा ट्रेन से यात्रा के लिए 125 दिन और परिवहन के अन्य साधनों से यात्रा के लिए 65 दिन है। वायु/सड़क/समुद्र।

    उत्तर: विशेष (कर्तव्य) भत्ते को भत्ते के रूप में माना जाता है।

    क्या सीजीएचएस के अंतर्गत सूचीबद्ध निजी निजीकरण में इलाज के लिए रेफरल पत्र प्राप्त करना आवश्यक है?

    उत्तर: तत्काल दिशानिर्देशों के अनुसार, निजी अस्पतालों को ओएम जारी होने की तारीख से 4 वर्ष की निश्चित अवधि के लिए मान्यता दी जाती है।

    उत्तर: नहीं, अधिक वेतन पाने वाले पति/पत्नी को कार्ड प्राप्त होगा और दूसरा पति/पत्नी सदस्य के रूप में सीजीएचएस लाभ प्राप्त कर सकता है।

    उत्तर: जब किसी नामांकित व्यक्ति को कर्मचारी की हत्या या हत्या के उपशमन के लिए दोषी ठहराया जाता है, तो उसके हिस्से की ग्रेच्युटी का भुगतान सीमा नियमों के अनुसार परिवार के अन्य सदस्यों को किया जाएगा।

    उत्तर: यदि मृत सरकारी कर्मचारी ने कम से कम सात साल की निरंतर सेवा प्रदान की हो, तो परिवार को पारिवारिक पेंशन (उन्नत पारिवारिक पेंशन) की उच्च दर स्वीकार्य है।