Close

    अधिकारियों और कर्मचारियों की शक्तियाँ और कर्तव्य

    संगठन के विभिन्न अधिकारियों के मुख्य कर्तव्य और शक्तियाँ निम्नलिखित अनुच्छेदों में दी गई होंगी। सभी अवशिष्ट शक्तियाँ जो विशेष रूप से किसी भी अधिकारी को नहीं सौंपी गई हैं, बोर्ड में निहित होंगी। शक्तियों का प्रयोग संबंधित अधिकारियों द्वारा समय-समय पर लागू नियमों और विनियमों के अनुसार किया जाएगा।

    1. बोर्ड आम तौर पर एसोसिएशन के ज्ञापन में निर्धारित संगठन के उद्देश्यों को पूरा करेगा।
    2. बोर्ड संगठन के सभी मामलों और निधियों का प्रबंधन करेगा और उसके पास संगठन की सभी शक्तियों का प्रयोग करने का अधिकार होगा।
    3. बोर्ड के पास संगठन के मामलों के प्रशासन और प्रबंधन के लिए संगठन के नियमों के अनुरूप नियम बनाने की शक्तियाँ होंगी। उपरोक्त प्रावधानों पर प्रतिकूल प्रभाव डाले बिना, ये विनियम निम्नलिखित प्रावधान करेंगे:
      • बजट अनुमानों की तैयारी और मंजूरी, व्यय की मंजूरी, अनुबंधों का निर्माण और निष्पादन, संगठन के धन का निवेश और ऐसे निवेश की बिक्री या परिवर्तन, लेखा और लेखा परीक्षा।
      • संगठन के अधिकारियों और कर्मचारियों की नियुक्ति की प्रक्रिया, संगठन द्वारा प्रबंधित स्कूल और अन्य संस्थान और इसके द्वारा स्थापित और संचालित विभिन्न कार्यक्रम और सेवाएँ।
      • संगठन के अधिकारियों और कर्मचारियों की नियुक्ति की शर्तें और कार्यकाल, परिलब्धियां, भत्ते, अनुशासन के नियम और सेवा की अन्य शर्तें।
      • संगठन द्वारा प्रबंधित स्कूलों और अन्य संस्थानों के छात्रों और कर्मचारियों के संबंध में छात्रवृत्ति, मुफ्त जहाज, वित्तीय और अन्य रियायतें, सहायता अनुदान, प्रतिनियुक्ति, अनुसंधान योजनाओं और परियोजनाओं को नियंत्रित करने वाले नियम और शर्तें।
      • ऐसे अन्य मामले जो संगठन के उद्देश्यों को आगे बढ़ाने और उसके मामलों के उचित प्रशासन के लिए आवश्यक हों
      • बोर्ड, संकल्प द्वारा, स्कूलों के लिए सलाहकार बोर्ड या स्थानीय प्रबंधन समितियों सहित अन्य समितियों या निकायों को ऐसी शक्तियों के साथ नियुक्त कर सकता है जो वह उचित समझे, और इसके द्वारा स्थापित किसी भी समिति और सलाहकार निकाय को भंग भी कर सकता है।

    संगठन/गवर्नर बोर्ड के अध्यक्ष

    अध्यक्ष संगठन और बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की सभी बैठकों की अध्यक्षता करेंगे। अध्यक्ष यह सुनिश्चित करेगा कि संगठन/बोर्ड द्वारा लिए गए सभी निर्णय लागू किए जाएं। अध्यक्ष के पास भारत सरकार के मंत्री द्वारा प्रयोग की जाने वाली शक्तियों के बराबर शक्तियाँ होंगी। अध्यक्ष संगठन या बोर्ड ऑफ गवर्नर्स द्वारा सौंपी गई ऐसी अन्य शक्तियों का प्रयोग करेगा, बशर्ते कि ऐसी शक्तियों के प्रयोग में की गई कार्रवाई संगठन या बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की अगली बैठक में रिपोर्ट की जाएगी। मामला हो सकता है.

    उपसभापति

    अध्यक्ष की अनुपस्थिति में उपाध्यक्ष बोर्ड ऑफ गवर्नर्स/संगठन की बैठकों की अध्यक्षता करेगा। अध्यक्ष/सभापति, जैसा भी मामला हो, लिखित रूप में ऐसी शक्तियाँ उपाध्यक्ष/उपसभापति को सौंप सकते हैं।

    उपाध्यक्ष

    अध्यक्ष और उपाध्यक्ष की अनुपस्थिति में उपाध्यक्ष बोर्ड ऑफ गवर्नर्स/संगठन की बैठकों की अध्यक्षता करेंगे। उपाध्यक्ष तीनों स्थायी निकायों के अध्यक्ष के रूप में कार्य करेंगे। संगठन की समितियाँ अर्थात वित्त समिति, अकादमिक सलाहकार समिति और कार्य समिति। उपाध्यक्ष संयुक्त आयुक्तों और उपायुक्तों के लिए नियुक्ति प्राधिकारी होंगे।

    आयुक्त

    प्रशासनिक शक्तियाँ

    • आयुक्त संगठन का प्रधान कार्यकारी अधिकारी होगा और बोर्ड द्वारा लिए जाने वाले किसी भी निर्णय के अधीन होगा। आयुक्त संगठन के मामलों और स्कूलों, खेल के मैदानों, व्यायामशाला छात्रावासों, अधिकारियों, प्राचार्यों, शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों के लिए आवासीय क्वार्टरों आदि जैसी संपत्तियों और संस्थानों के उचित प्रशासन के लिए जिम्मेदार होगा। अध्यक्ष और बोर्ड के निर्देशन और मार्गदर्शन में।
    • नियुक्ति समिति/डीपीसी की सिफारिश पर मुख्यालय और क्षेत्रीय कार्यालयों के साथ-साथ विद्यालयों में उपायुक्तों और उससे ऊपर के पदों को छोड़कर समूह ‘ए’ की स्थिति के अनुरूप सभी पदों पर नियुक्ति करना।
    • मुख्यालय, क्षेत्रीय कार्यालयों के साथ-साथ विद्यालय स्तर पर सभी अधिकारियों और कर्मचारियों की पोस्टिंग, स्थानांतरण और कोई भी कर्तव्य सौंपना।
    • केन्द्रीय विद्यालयों में शिक्षण और गैर-शिक्षण श्रेणियों के लिए पद सृजित करना।
    • संगठन के मुख्यालय/क्षेत्रीय कार्यालयों के लिए छह महीने तक की अवधि के लिए पद सृजित करना।
    • समूह ‘ए’ अधिकारियों (संयुक्त आयुक्तों सहित) को परिवीक्षा को मंजूरी देना और स्थायीकरण प्रदान करना।
    • किसी भी सामान्य आदेश के अधीन संगठन के बाहर के पदों के लिए मुख्यालय और क्षेत्रीय कार्यालयों के उपायुक्त और उससे ऊपर के स्तर के समूह ‘ए’ अधिकारियों के आवेदन अग्रेषित करना।
    • बोर्ड द्वारा दिए गए सामान्य निर्देशों, यदि कोई हो, के अधीन, संगठन के मुख्यालय, क्षेत्रीय कार्यालयों और विद्यालयों के सभी कर्मचारियों को विदेश में प्रशिक्षण के लिए नियुक्त करना।
    • विद्यालयों के कामकाज का निरीक्षण और पर्यवेक्षण करना और केंद्रीय विद्यालयों में शिक्षा के विकास के लिए प्रधानाध्यापकों और मुख्यालय के अन्य अधिकारियों को निर्देश जारी करना।
    • कक्षा IX से XII के लिए केंद्रीय बोर्ड द्वारा अनुशंसित पाठ्य पुस्तकों सहित सभी कक्षाओं के लिए पाठ्य पुस्तकों को अनुमोदित करना और निर्धारित करना।
    • केन्द्रीय विद्यालय योजना में सन्निहित योजना की तर्ज पर उच्च शिक्षा के विकास के लिए रुपरेखा और योजनाएं तैयार करना और बोर्ड और भारत सरकार की मंजूरी प्राप्त करना।
    • मुख्यालय, क्षेत्रीय कार्यालयों और केन्द्रीय विद्यालयों के सभी कर्मचारियों को किताबें लिखने, या उच्च अध्ययन करने, या अन्य साहित्यिक कार्य करने की अनुमति देना।
    • विद्यालयों के लिए प्रवेश, परीक्षा और पदोन्नति नियम निर्धारित करना।
    • विद्यालयों का स्कूल समय, विद्यालय अवधि, विद्यालय वर्ष, अवकाश और अन्य अवकाश निर्धारित करना।
    • मुख्यालय कार्यालय के उपायुक्तों और अन्य अधिकारियों के मुख्यालय और क्षेत्रीय अधिकार क्षेत्र को निर्धारित करना।
    • बोर्ड द्वारा अनुमोदित योजना के अनुसार छात्रों को छात्रवृत्ति और वजीफा देना।
    • मौलिक नियमों के संकलन के FR9(6)(b) के अनुरूप आदेश जारी करना कि कुछ परिस्थितियों में संगठन के कर्मचारियों को ड्यूटी पर माना जाए। किसी कर्मचारी की विदेश में प्रतिनियुक्ति के मामले में, यह शक्ति संगठन के वित्त सदस्य की सहमति के अधीन होगी।
      • चयन समिति की सिफारिश के अधीन, विद्यालयों के शिक्षण कर्मचारियों को उनकी प्रारंभिक नियुक्ति पर एक समय-मान में अधिकतम तीन वेतन वृद्धि तक अग्रिम वेतन वृद्धि स्वीकृत करना।
      • चयन समिति की सिफारिश के अधीन, प्रारंभिक नियुक्ति पर अधिकतम तीन वेतन वृद्धि तक विद्यालयों के गैर-शिक्षण कर्मचारियों को एक समय-मान में अग्रिम वेतन वृद्धि स्वीकृत करना।
      • संगठन के किसी कर्मचारी को वह कार्य करने की अनुमति देना जिसके लिए शुल्क की पेशकश की जाती है, जो अधिकतम रु. प्रत्येक मामले में 5000/- रु.
      • अतिरिक्त आयुक्तों, केवीएस को छुट्टी स्वीकृत करना।
      • समूह ‘ए’ अधिकारियों को चिकित्सा आधार पर छुट्टी से लौटने पर फिटनेस का चिकित्सा प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना आवश्यक है।
      • अवकाश से अधिक समय तक रुकने को नियमित करने के लिए समूह ‘ए’ अधिकारियों की छुट्टी बढ़ाना।
      • यह तय करना कि कोई कर्मचारी व्यावसायिक या गैर-व्यावसायिक कर्मचारी है।
      • सभी निर्माण एवं रखरखाव कार्यों के संबंध में प्रशासनिक स्वीकृति एवं व्यय स्वीकृति प्रदान करना।

      वित्तीय शक्तियाँ
      आयुक्त के पास अनुपूरक नियमों, सामान्य वित्तीय नियमों, केंद्रीय खजाना नियमों, चिकित्सा उपस्थिति नियमों और केवीएस (कर्मचारी) भविष्य निधि नियमों के तहत विभाग के प्रमुख की शक्तियों के अनुरूप शक्तियां होंगी।
      उपर्युक्त नियमों के तहत आयुक्त की कुछ प्रासंगिक शक्तियां केंद्रीय विद्यालयों के लिए शिक्षा संहिता में परिशिष्ट-II में दिए गए विवरण में विस्तृत हैं।

      अपर आयुक्त (प्रशासन)

      प्रशासनिक शक्तियाँ

      1. चयन समितियों की सिफारिशों पर मुख्यालय और क्षेत्रीय कार्यालयों में ग्रुप बी के अनुरूप सभी पदों पर नियुक्ति करना।
      2. मुख्यालय, क्षेत्रीय कार्यालयों और ZIET के समूह ‘बी’ अधिकारियों के आवेदन अग्रेषित करें
      3. विद्यालयों के उप-प्राचार्यों सहित समूह ‘बी’ अधिकारियों को परिवीक्षा को मंजूरी देना और स्थायीकरण प्रदान करना।
      4. किसी भी सामान्य आदेश के अधीन संगठन के बाहर के पदों के लिए उपायुक्त और उससे ऊपर के अलावा मुख्यालय, क्षेत्रीय कार्यालयों, ZIETs और विद्यालयों के सभी समूह ‘ए’ अधिकारियों के आवेदन अग्रेषित करना।
      5. सार्वजनिक परीक्षा में उपस्थित होने के लिए मुख्यालय कार्यालय, क्षेत्रीय कार्यालय, ZIET के साथ-साथ विद्यालयों के समूह ए और बी अधिकारियों को अनुमति देना।
      6. केवीएस मुख्यालय में समूह ‘ए’ के ​​अधिकारियों को छुट्टी देना। और क्षेत्रीय कार्यालयों के उपायुक्त और ZIET के निदेशक
      7. संगठन के कर्मचारियों के कल्याण की देखभाल करना।
      8. अवकाश से अधिक समय तक रहने को नियमित करने के लिए समूह ‘बी’ अधिकारियों की छुट्टी बढ़ाना।
      9. केवीएस मुख्यालय/क्षेत्रीय कार्यालयों, ZIETs और विद्यालयों में संयुक्त आयुक्त स्तर तक केवीएस के समूह ‘ए’ अधिकारियों के नाम/उपनाम में बदलाव की अनुमति देना।
      10. मुख्यालय, क्षेत्रीय कार्यालयों, ZIET के उप-प्रधानाचार्यों और समूह ‘बी’ अधिकारियों को किताबें लिखने या उच्च अध्ययन करने की अनुमति देना।

      वित्तीय शक्तियाँ
      अतिरिक्त आयुक्त (प्रशासन) के पास अनुपूरक नियमों, सामान्य वित्तीय नियमों, केंद्रीय खजाना नियमों, चिकित्सा उपस्थिति नियमों और केवीएस कर्मचारी भविष्य निधि नियमों के तहत शक्तियों के अनुरूप शक्तियां होंगी जैसा कि परिशिष्ट II में बताया गया है। केन्द्रीय विद्यालयों के लिए शिक्षा संहिता में

      अपर आयुक्त (शैक्षणिक)

      प्रशासनिक शक्तियाँ

      1. सेमिनार, पुनश्चर्या पाठ्यक्रम, सेवाकालीन प्रशिक्षण और कार्यशालाओं आदि की व्यवस्था करना।
      2. भारत में प्रशिक्षण के लिए और भारत में शैक्षिक कार्यक्रमों, सेमिनारों और सम्मेलनों में भागीदारी के लिए संगठन के मुख्यालय कार्यालय के अधिकारियों और केंद्रीय विद्यालयों के प्रधानाचार्यों को नियुक्त करना, जहां इस तरह के प्रशिक्षण/भागीदारी को सामान्य निर्देशों के अधीन संगठन के हित में माना जाता है, यदि कोई हो, तो बोर्ड द्वारा दिया गया।
      3. कक्षा I से VIII के लिए पाठ्य पुस्तकों का अनुमोदन एवं निर्धारण करना।
      4. शारीरिक शिक्षा को बढ़ावा देना और खेल-कूद की बैठकों और अन्य सहायक गतिविधियों के आयोजन के लिए निर्देश जारी करना।
      5. विद्यालयों के शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों के कल्याण और व्यावसायिक शिक्षा (सेवाकालीन प्रशिक्षण सहित) की देखभाल करना।

      वित्तीय शक्ति
      अतिरिक्त आयुक्त (अकादमी) के पास केंद्रीय विद्यालयों के लिए शिक्षा कोड में परिशिष्ट II में विस्तृत अनुपूरक नियमों, सामान्य वित्तीय नियमों, केंद्रीय खजाना नियमों, चिकित्सा उपस्थिति नियमों और केवीएस कर्मचारी भविष्य निधि नियमों के तहत शक्तियाँ होंगी।

      संयुक्त आयुक्त (प्रशासन/व्यक्तिगत)

      प्रशासनिक शक्तियाँ

      1. संगठन के मुख्यालय, क्षेत्रीय कार्यालयों और ZIET के सभी समूह ‘सी’ पदों पर नियुक्ति करना।
      2. क्षेत्रीय कार्यालयों के उपायुक्तों और ZIET के निदेशकों को छोड़कर मुख्यालय कार्यालय में समूह बी अधिकारियों और समूह ‘ए’ अधिकारियों को छुट्टी देना।
      3. मुख्यालय कार्यालय, क्षेत्रीय कार्यालयों और ZIETs के समूह सी कर्मचारियों को परिवीक्षा को मंजूरी देना और स्थायीकरण प्रदान करना।
      4. संगठन के मुख्यालय में समूह ‘बी’ अधिकारियों को सार्वजनिक परीक्षाओं में उपस्थित होने की अनुमति देना।
      5. संगठन के मुख्यालय, क्षेत्रीय कार्यालयों और ZIET में समूह बी अधिकारियों के संबंध में यात्रा भत्ते के प्रयोजनों के लिए नियंत्रण अधिकारी के रूप में कार्य करना।
      6. उपायुक्त स्तर तक के समूह ए अधिकारियों को निर्धारित समय-मान में वार्षिक वेतन वृद्धि स्वीकृत करना।
      7. समूह ए और बी अधिकारियों को छुट्टी से लौटने पर फिटनेस का मेडिकल प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना आवश्यक है।
      8. अवकाश से अधिक समय तक रुकने को नियमित करने हेतु समूह ग के कर्मचारियों की छुट्टियाँ बढ़ाना।

      वित्तीय शक्ति
      संयुक्त आयुक्त (प्रशासन)/(कार्मिक) के पास केंद्रीय विद्यालयों के लिए शिक्षा कोड में परिशिष्ट II में विस्तृत अनुपूरक नियमों, सामान्य वित्तीय नियमों, केंद्रीय खजाना नियमों, चिकित्सा उपस्थिति नियमों और केवीएस कर्मचारी भविष्य निधि नियमों के तहत शक्तियों के अनुरूप शक्तियाँ होंगी।

      संयुक्त आयुक्त (शैक्षणिक/प्रशिक्षण)

      प्रशासनिक शक्तियाँ

      1. संगठन के मुख्यालय में समूह सी अधिकारियों को प्रशिक्षण और शैक्षिक कार्यक्रमों आदि में भागीदारी के लिए नियुक्त करना, जहां ऐसे प्रशिक्षण/भागीदारी को बोर्ड द्वारा दिए गए सामान्य निर्देशों, यदि कोई हो, के अधीन संगठन के हित में माना जाता है।
      2. केन्द्रीय विद्यालय योजना में सन्निहित योजना की तर्ज पर उच्च शिक्षा के विकास के लिए योजनाओं और योजनाओं के निर्माण में अतिरिक्त आयुक्त (अकादमी) की सहायता करना।

      संयुक्त आयुक्तों के उपरोक्त कर्तव्यों के अलावा, वे केवीएस के कर्मचारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक मामलों में क्षेत्रवार अपीलीय प्राधिकारी और समीक्षा प्राधिकारी के कर्तव्यों का पालन करेंगे, जैसा कि नीचे बताया गया है:

      क्रमांक संयुक्त आयुक्त क्षेत्र
      1 संयुक्त आयुक्त (प्रशासन) (श्री जयदीप दास) अहमदाबाद, जबलपुर, आगरा, चंडीगढ़, भुवनेश्वर, कोलकाता, तिनसुकिया और ZIET चंडीगढ़
      2 संयुक्त आयुक्त (अकादमिक) (श्रीमती पिया ठाकुर) मुंबई, रायपुर, दिल्ली, हैदराबाद, एर्नाकुलम, गुवाहाटी और ZIET मैसूर
      3 संयुक्त आयुक्त (कार्मिक) (श्री एस.एस. रावत) जयपुर, रांची, देहरादून, बैंगलोर, वाराणसी, सिलचर, ZIET मुंबई और ZIET भुवनेश्वर
      4 संयुक्त आयुक्त (प्रशिक्षण) (श्री एन.आर. मुरली) भोपाल, लखनऊ, गुड़गांव, जम्मू, चेन्नई, पटना, केवीएस (मुख्यालय) और ZIET ग्वालियर
      वित्तीय शक्ति
      फ़ाइल संख्या: 3-10/2004-KVS(E1)/135-175 दिनांक 08-01-2019

      1. आवर्ती व्यय गैर आवर्ती व्यय
        Rs. 15000/- Rs. 50000/-
      2. मेडिकल बिल के भुगतान के संबंध में (आपातकालीन मामलों में)
        KVs, ROs और ZIETs में काम करने वाले अधिकारियों के लिए: रु. 50001/- रु. 1,00,000/- तक
        केवीएस (मुख्यालय) के अधिकारियों के लिए – रुपये 1,00,000/ तक.-

      संयुक्त आयुक्त (वित्त)

      वित्तीय शक्तियाँ

      1. संगठन की दो स्थायी समितियों – वित्त समिति और कार्य समिति के सचिव के रूप में कार्य करना।
      2. संगठन और इसकी घटक इकाइयों से संबंधित वित्तीय, लेखांकन और लेखापरीक्षा मामलों में आयुक्त को सलाह देना।
      3. संगठन के मुख्यालय में बजट और वित्त, लेखा परीक्षा और लेखा अनुभाग के दिन-प्रतिदिन के काम की निगरानी करना।
      4. विद्यालयों, क्षेत्रीय कार्यालयों और मुख्यालय कार्यालय के खातों का निरीक्षण करना और जहां भी आवश्यक हो, उचित निर्देश जारी करना।
      5. विद्यालयों, क्षेत्रीय कार्यालयों, ZIETs और मुख्यालय कार्यालय से ऐसी जानकारी मंगाना जो बजट अनुमानों की तैयारी और मंजूरी, वार्षिक खातों की तैयारी और आंतरिक और साथ ही बाहरी लेखापरीक्षा में उठाए गए आपत्तियों के प्रसंस्करण के लिए आवश्यक हो।
      6. केन्द्रीय विद्यालय संगठन कर्मचारी भविष्य निधि, समूह बीमा योजना आदि के मामलों का प्रबंधन करना।
      7. संगठन के मुख्यालय, क्षेत्रीय कार्यालयों और ZIET में समूह ‘बी’ अधिकारियों के संबंध में यात्रा भत्ते के प्रयोजनों के लिए नियंत्रण अधिकारी के रूप में कार्य करना।

      उप आयुक्त

      प्रशासनिक शक्तियाँ

      1. क्षेत्रीय कार्यालय के वाइस प्रिंसिपल और ग्रुप ‘डी’ पदों को छोड़कर विद्यालयों में ग्रुप बी और सी में शैक्षणिक और गैर-शिक्षण पदों पर नियुक्तियां करना।
      2. उप-प्रधानाचार्यों और क्षेत्रीय कार्यालयों के समूह ‘डी’ कर्मचारियों को छोड़कर, विद्यालयों में समूह बी और सी के कर्मचारियों को परिवीक्षा को मंजूरी देना और स्थायीकरण प्रदान करना।
      3. संगठन के बाहर के पदों के लिए विद्यालयों और क्षेत्रीय कार्यालयों के ग्रुप बी (उप-प्रधानाध्यापकों सहित) तक के कर्मचारियों के आवेदनों को अग्रेषित करना, लेकिन विदेश में पदों के लिए नहीं और रोजगार कार्यालय में पंजीकरण के लिए अनुमति देना।
      4. सार्वजनिक परीक्षा में उपस्थित होने के लिए विद्यालय और क्षेत्रीय कार्यालयों के समूह बी (उप-प्रधानाचार्य को छोड़कर) तक की अनुमति प्रदान करना।
      5. भारत आदि में शैक्षिक कार्यक्रमों में प्रशिक्षण/भागीदारी के लिए विद्यालयों और क्षेत्रीय कार्यालय के समूह बी (उप-प्रधानाचार्यों को छोड़कर) और समूह सी प्रतिष्ठानों के शिक्षण कर्मचारियों की प्रतिनियुक्ति करना, जहां इस तरह के प्रशिक्षण/भागीदारी को संगठन के हित में माना जाता है।
      6. यह सुनिश्चित करने के लिए विद्यालयों का निरीक्षण और पर्यवेक्षण करना कि विद्यालयों में पाठ्यचर्या और सह-पाठयक्रम गतिविधियाँ ठीक से चल रही हैं और यदि कोई सुधार हो तो सुझाव देना।
      7. विद्यालयों का निरीक्षण, पर्यवेक्षण करना और प्रशासन में सुधार का सुझाव देना।
      8. उप-प्रधानाचार्यों को छोड़कर, विद्यालयों के समूह बी, सी और डी कर्मचारियों के नाम/उपनाम में परिवर्तन की अनुमति देना।
      9. विद्यालयों/क्षेत्रीय कार्यालय के कर्मचारियों के कल्याण की देखभाल करना।
      10. विद्यालयों/क्षेत्रीय कार्यालय (उप-प्रधानाचार्यों को छोड़कर) के समूह बी और सी कर्मचारियों को उच्च अध्ययन करने या किताबें लिखने या कोई साहित्यिक कार्य करने की अनुमति देना।
      11. विद्यालय/क्षेत्रीय कार्यालय के समूह सी कर्मचारियों के संबंध में मौलिक नियमों के एफआर 9(6) के अनुरूप आदेश जारी करना कि कुछ परिस्थितियों में एक कर्मचारी को ड्यूटी पर माना जाएगा, जो जारी किए गए निर्देशों के अधीन होगा।
      12. इस संबंध में समय-समय पर केवीएस मुख्यालय के सामान्य आदेशों के अधीन क्षेत्र के भीतर प्रधानाचार्यों और उप-प्रधानाचार्यों के अलावा विद्यालय के कर्मचारियों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित करना।
      13. विद्यालयों और क्षेत्रीय कार्यालय के समूह सी कर्मचारियों के संबंध में फिटनेस का मेडिकल प्रमाण पत्र प्रदान करना।
      14. क्षेत्रीय कार्यालय के समूह बी, सी और डी के कर्मचारियों और विद्यालयों के प्राचार्यों और उप-प्राचार्यों को निर्धारित समय-मान में वार्षिक वेतन वृद्धि स्वीकृत करना।
      15. उस कार्य को करने की मंजूरी देना जिसके लिए शुल्क की पेशकश की जाती है और विद्यालय (प्रधानाध्यापक के अलावा) और क्षेत्रीय कार्यालय के कर्मचारियों द्वारा प्रत्येक मामले में अधिकतम 2500/-(दो हजार पांच सौ रूपये मात्र) रुपये तक शुल्क स्वीकार करना।
      16. विद्यालयों के समूह बी और सी के कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति की तैयारी के लिए छुट्टी देना और छुट्टी आदि से इनकार करना।
      17. क्षेत्रीय कार्यालय के समूह बी, सी एवं डी कर्मचारियों को अवकाश स्वीकृत करना।

      वित्तीय शक्ति
      उनके पास अनुपूरक नियमों, सामान्य वित्तीय नियमों, केंद्रीय खजाना नियमों, चिकित्सा उपस्थिति नियमों और केवीएस कर्मचारी भविष्य निधि नियमों के तहत शक्तियों के अनुरूप शक्तियां होंगी।
      परिशिष्ट II.

      क्षेत्रीय कार्यालय में शाखा अधिकारी

      क्षेत्रीय कार्यालय में विभिन्न अनुभागों और अन्य सहायक कर्मचारियों के काम का पर्यवेक्षण आयुक्त द्वारा अनुमोदित कार्य वितरण के अनुसार शाखा स्तर पर विभिन्न अधिकारियों द्वारा किया जाएगा।

      क्षेत्रीय स्तर पर सहायक आयुक्त

      सहायक आयुक्त के कार्य निम्नानुसार होंगे:

      1. प्रशासनिक कार्यों में उपायुक्त की सहायता करना;
      2. शिक्षकों और प्रधानाध्यापकों द्वारा आवश्यक संसाधनों की आपूर्ति करना;
      3. सतत एवं व्यापक मूल्यांकन में सहायता करना;
      4. प्रयोग और नवाचारों को प्रोत्साहित करना;
      5. सीसीए क्षेत्रों में शिक्षकों का मार्गदर्शन और सहायता करना;
      6. धीमे और प्रतिभाशाली बच्चों के लिए कार्यक्रम विकसित करना;
      7. उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए मार्गदर्शन करना;
      8. पाठ्यक्रम के विशेष क्षेत्रों – व्यावसायिक शिक्षा, कार्य अनुभव, शारीरिक शिक्षा, कला, संगीत आदि में कार्यक्रम तैयार करना।
      9. कुछ क्षेत्रों में विशेषज्ञ के रूप में कार्य करना;
      10. प्रदर्शन पाठ देना. केवीएस, मुख्यालय में सहायक आयुक्त समय-समय पर आयुक्त, केवीएस द्वारा उन्हें सौंपे गए कर्तव्यों का निर्वहन करेंगे;

      प्रधानाचार्य

      प्रशासनिक शक्तियाँ

      1. लेखा संहिता में इस संबंध में दिए गए विस्तृत निर्देशों के अधीन, विद्यालय के प्रशासनिक प्रमुख के रूप में कार्य करना और विद्यालय में कार्यरत कर्मचारियों के आहरण और संवितरण अधिकारी के रूप में कार्य करना।
      2. इस संबंध में प्रासंगिक निर्देशों के अधीन शिक्षकों को अंशकालिक/संविदा आधार पर पीआरटी/टीजीटी/पीजीटी के रूप में नियुक्त करना।
      3. विद्यालय में ग्रुप डी के पदों पर नियुक्तियाँ करना तथा ग्रुप डी के कर्मचारियों की परिवीक्षा एवं स्थायीकरण को मंजूरी देना।
      4. विदेश में पदों को छोड़कर संगठन के बाहर के पदों के लिए विद्यालय के ग्रुप सी और डी कर्मचारियों के आवेदनों को अग्रेषित करना और रोजगार कार्यालय में पंजीकरण के लिए अनुमति देना।
      5. विद्यालय के समूह सी और डी कर्मचारियों को सार्वजनिक परीक्षा में उपस्थित होने की अनुमति देना।
      6. पाठ्यचर्या और सह-शैक्षिक गतिविधियों के संबंध में संगठन के निर्देशों और नीतियों को लागू करना और सभी क्षेत्रों में विद्यालय के स्वस्थ विकास के लिए कदम उठाना।
      7. विद्यालय को सुदृढ़ आधार पर संचालित करना और स्वस्थ शिक्षक-शिष्य संबंध विकसित करना।
      8. समय-समय पर संगठन द्वारा निर्धारित खातों और स्कूल रिकॉर्ड, शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों की सेवा-पुस्तकों, रिटर्न और आंकड़ों के उचित रखरखाव के लिए जिम्मेदार होना।
      9. विद्यालय के कर्मचारियों के कल्याण की देखभाल करना।
      10. विद्यालय से संबंधित आधिकारिक पत्राचार को संभालना और संगठन द्वारा अपेक्षित सभी रिटर्न और जानकारी निर्धारित तिथियों के भीतर प्रस्तुत करना।
      11. शैक्षणिक सत्र शुरू होने से पहले शिक्षण स्टाफ, फर्नीचर, प्रयोगशाला उपकरण और शिक्षण सहायक सामग्री आदि के लिए प्रस्ताव तैयार करना और अनुमोदन के लिए उपायुक्त को प्रस्तुत करना।
      12. शिक्षकों एवं अन्य स्टाफ के वेतन आदि सहित सभी भुगतान समय से एवं नियमानुसार करना।
      13. यह सुनिश्चित करने के लिए कि ट्यूशन फीस, जहां लगाई गई है और विद्यालय विकास निधि (वीवीएन) की वसूली की जाती है और समय पर संबंधित बैंक खाते में जमा की जाती है।
      14. विद्यालय के लिए आवश्यक दुकानों आदि की खरीद निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार करना, ऐसी सभी दुकानों को स्टॉक रजिस्टर में दर्ज करना, बिलों की जांच करना और भुगतान करना।
      15. वर्ष में कम से कम एक बार विद्यालय की संपत्ति और स्टॉक का भौतिक सत्यापन करना और नियमों के अनुसार उनके उचित रखरखाव को सुनिश्चित करने के लिए समय-समय पर स्टॉक रजिस्टरों का निरीक्षण करना।
      16. विद्यालय विकास निधि के समुचित उपयोग के लिए जिम्मेदार होना जिसके लिए एक अलग खाता रखा जाएगा। इस खाते का संचालन एवं धनराशि का उपयोग संगठन द्वारा समय-समय पर निर्धारित नियमों के अनुरूप किया जायेगा।
      17. विद्यार्थियों के लिए पीने के पानी की आपूर्ति और टिफिन समय के लिए अन्य सुविधाओं की संतोषजनक व्यवस्था करना और यह सुनिश्चित करना कि स्कूल भवन और उसके फिक्स्चर और फर्नीचर, कार्यालय उपकरण, प्रयोगशालाएं, खेल के मैदान, स्कूल उद्यान आदि का उचित और सावधानीपूर्वक रखरखाव किया जाता है।
      18. अपने विद्यालय को शैक्षिक और अन्य वास्तविक उद्देश्यों के लिए एक शैक्षणिक वर्ष में अधिकतम सात स्थानीय अवकाश प्रदान करना।
      19. विद्यालय के शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों के काम का पर्यवेक्षण, मार्गदर्शन और नियंत्रण करना।
      20. विद्यालय में प्रवेश, स्कूल समय-सारणी तैयार करना, शिक्षकों को कर्तव्यों का आवंटन, शिक्षकों को उनके कर्तव्यों के निर्वहन में आवश्यक सुविधाओं का प्रावधान और संगठन निर्धारित नियमों के अनुसार समय-समय पर परीक्षाओं और परीक्षाओं के संचालन का समग्र प्रभारी होना।
      21. अपने सहकर्मियों के परामर्श से वर्ष के शैक्षणिक कार्य की पहले से योजना बनाना और महीने के दौरान किए गए कार्यों की समीक्षा करने और विद्यार्थियों की प्रगति का आकलन करने के लिए महीने में कम से कम एक बार विषय समिति और स्टाफ की बैठकें आयोजित करना।
      22. शिक्षकों की सहायता और मार्गदर्शन करना और सेवाकालीन प्रशिक्षण के लिए डिज़ाइन किए गए पाठ्यक्रमों में उनकी भागीदारी को सक्रिय रूप से प्रोत्साहित करके उनके पेशेवर विकास को बढ़ावा देना।
      23. आत्म-सुधार के लिए शिक्षकों की पहल को बढ़ावा देना और उन्हें ऐसे प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित करना जो शैक्षिक रूप से अच्छे हों।
      24. विभिन्न विषयों के शिक्षण के उद्देश्यों का विश्लेषण करने और अंतर-विषय समन्वय को ध्यान में रखते हुए निर्देशात्मक कार्यक्रमों को अपनाने की दृष्टि से शिक्षकों को पाठ्यक्रम और पाठ्यक्रम के अध्ययन के लिए प्रोत्साहित करना। ऐसा अध्ययन विशेष रूप से तब आवश्यक होगा जब कोई नया पाठ्यक्रम या पाठ्यचर्या शुरू की जाएगी।
      25. यह सुनिश्चित करने के लिए कि शिक्षक की डायरी इस तरह से रखी जाए कि (i) इससे शिक्षक को उसके दिन-प्रतिदिन के काम में मदद मिले और (ii) दूसरों को उसके काम को समझने और उसकी सराहना करने में मदद मिले।
      26. कक्षा शिक्षण की निगरानी करना और समान विषय क्षेत्र के साथ-साथ अन्य विषयों के शिक्षकों के बीच सहयोग और समन्वय सुनिश्चित करना।
      27. पेशे में नए प्रवेश करने वाले शिक्षकों को विशेष सहायता और मार्गदर्शन प्रदान करना।
      28. विद्यार्थियों के लिखित कार्य और गृह असाइनमेंट की जांच के लिए एक नियमित समय-सारिणी की योजना बनाना और निर्धारित करना और यह सुनिश्चित करना कि उनका मूल्यांकन और सुधार प्रभावी ढंग से किया जाए।
      29. विद्यार्थियों के लिए उनकी आवश्यकता के अनुसार विशेष अनुदेश आयोजित करने हेतु आवश्यक व्यवस्था करना।
      30. शिक्षकों को नई रेटिंग अनुसूची के बारे में सूचित करना जो उनके वार्षिक कार्य के मूल्यांकन के लिए समय-समय पर निर्धारित की जा सकती है। उनके कार्य का निष्पक्षतापूर्वक मूल्यांकन करना और विद्यालय को बेहतर बनाने के लिए किसी शिक्षक द्वारा किए गए सराहनीय कार्य या किए गए सफल प्रयोगों को उपायुक्त/संगठन के ध्यान में लाना।
      31. सदन प्रणाली के माध्यम से या किसी अन्य प्रभावी तरीके से विभिन्न सह-पाठ्यचर्या संबंधी गतिविधियों को व्यवस्थित और समन्वयित करना।
      32. उचित योजना बनाकर समय-समय पर शैक्षणिक भ्रमण का आयोजन करना।
      33. विद्यालय में पुस्तकालय संसाधनों और पढ़ने की सुविधाओं को विकसित और व्यवस्थित करना और यह सुनिश्चित करना कि विद्यार्थियों और शिक्षकों को स्थापित मूल्यों और मूल्य की पुस्तकों और पत्रिकाओं तक पहुंच और उपयोग हो।
      34. विद्यालय के कार्यक्रमों में माता-पिता/अभिभावकों के साथ संपर्क स्थापित करने और उनका सहयोग सुनिश्चित करने के लिए अभिभावक शिक्षक संघों के गठन को प्रोत्साहित करना।
      35. विद्यार्थियों की प्रगति रिपोर्ट नियमित रूप से उनके माता-पिता/अभिभावकों को भेजना तथा अर्द्धवार्षिक एवं सत्रांत परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाएं अभिभावकों को मांगने पर दिखाना।
      36. विद्यार्थियों के बीच शारीरिक कल्याण, स्वच्छता के उच्च मानकों और स्वस्थ आदतों को बढ़ावा देना, और एक वर्ष में छात्रों की दो चिकित्सा परीक्षाओं की व्यवस्था करना और माता-पिता/अभिभावकों को चिकित्सा रिपोर्ट भेजना।
      37. अनुमोदित समयमान में उप-प्रधानाचार्यों को छोड़कर विद्यालय के सभी कर्मचारियों की वेतन वृद्धि को मंजूरी देना।
      38. संगठन द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार सेवानिवृत्ति की तैयारी के लिए छुट्टी के अलावा अन्य छुट्टी स्वीकृत करना और विद्यालय के शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को छुट्टी देने से इनकार करना।

      वित्तीय शक्तियाँ:
      प्रधानाचार्य की वित्तीय शक्तियां परिशिष्ट-1 लेखा संहिता में परिभाषित के अनुसार होंगी।

      उप प्रधानाचार्य


      उप-प्रधानाचार्य , प्रधानाचार्य के समग्र मार्गदर्शन में काम करेगा और प्रधानाचार्य द्वारा उसे विशेष रूप से सौंपे गए सभी कर्तव्यों में भाग लेगा। इनमें से कुछ इस प्रकार हो सकते हैं:

      1. शैक्षणिक समन्वय, स्कूल समय-सारणी तैयार करने, विषय समिति की बैठकों का समन्वय, विद्यार्थियों के लिखित कार्य और गृह असाइनमेंट की जांच, स्कूल परीक्षाओं का समन्वय और प्रगति कार्ड को समय पर भेजने के मामलों में प्रधानाचार्य की सहायता करना। छात्रों से लेकर माता-पिता आदि तक।
      2. खेल और शारीरिक शिक्षा सहित स्कूल की विभिन्न पाठ्यचर्या संबंधी गतिविधियों का आयोजन करना।
      3. संस्थान के संसाधनों जैसे स्कूल पुस्तकालय, प्रयोगशालाएँ, शिक्षण सहायक सामग्री आदि को विकसित और व्यवस्थित करना।
      4. पुस्तकालय के लिए पुस्तकों और पत्रिकाओं और प्रयोगशालाओं के लिए उपयुक्त उपकरणों की खरीद में प्रधानाचार्य की सहायता करना।
      5. विद्यालय के भौतिक रख-रखाव और साफ-सफाई तथा संपत्ति और स्टॉक के उचित रख-रखाव की देखभाल करना। सावधानीपूर्वक और उचित रखरखाव के लिए स्कूल की संपत्ति और उपकरण प्रक्रियाओं का भौतिक सत्यापन करने में प्रधानाचार्य की सहायता करना।
      6. प्रधानाचार्य को सौंपी गई कुछ विशिष्ट प्रशासनिक शक्तियों का प्रयोग करने के लिए वह या तो छुट्टी पर हैं या ड्यूटी पर विद्यालय से दूर हैं।

      प्राचार्य की अनुपस्थिति के दौरान शासकीय व्यवस्था

      1. जब रिक्ति दो महीने से कम अवधि की हो: विद्यालय में प्रधानाचार्य की अनुपस्थिति के दौरान, चाहे बीमारी के कारण या किसी अन्य कारण से, विद्यालय प्रबंधन समिति उस विद्यालय के वरिष्ठतम पीजीटी या शिक्षक को कार्यभार संभालने के लिए बुला सकती है। प्रधानाचार्य के कर्तव्यों का प्रभार, बशर्ते कि उस विद्यालय में कोई उप-प्रधानाचार्य तैनात न हो। इस प्रकार नियुक्त शिक्षक अपने कर्तव्यों के अलावा प्रधानाध्यापक के नियमित कर्तव्यों का भी प्रभारी होगा। ऐसी स्थानापन्न व्यवस्थाओं के लिए कोई शुल्क भत्ता स्वीकार्य नहीं होगा, लेकिन विद्यालय प्रबंधन समिति द्वारा की गई व्यवस्थाओं के बारे में क्षेत्रीय कार्यालय को एक सूचना भेजी जाएगी।
      2. जब रिक्ति दो महीने से अधिक अवधि की हो: दो महीने से अधिक की रिक्ति के मामले में, नियुक्त किया जाने वाला व्यक्ति प्रधानाचार्य के पद के कर्तव्यों का वर्तमान प्रभार संभालेगा। ऐसी व्यवस्था क्षेत्र के उपायुक्त से पूर्व परामर्श के बाद की जाएगी। स्टाफ के ऐसे सदस्य जिन्हें प्रधानाचार्य के कर्तव्यों का वर्तमान प्रभार संभालने के लिए नियुक्त किया गया है, नीचे बताए गए तरीके से 300/- रुपये प्रति माह का चार्ज भत्ता प्राप्त करने के हकदार होंगे, बशर्ते कि स्थानापन्न अवधि दो महीने से अधिक हो:
        • उप-प्रधानाचार्य के रूप में पदोन्नत और प्रभारी प्रधानाचार्य के रूप में एक साथ तैनात किए गए पोस्ट-ग्रेजुएट शिक्षक को या तो उप-प्रधानाचार्य के पद का वेतन या पोस्ट-ग्रेजुएट शिक्षक का वेतन और भत्ता और चार्ज भत्ता प्राप्त करने का विकल्प दिया जा सकता है। प्रभारी प्राचार्य के रूप में नियुक्ति के एक माह के भीतर विकल्प का प्रयोग किया जाएगा।
        • यदि किसी उप-प्रधानाचार्य को उस स्कूल में प्रभारी प्रधानाचार्य के रूप में नियुक्त किया जाता है जिसमें वह पहले से ही उप-प्रधानाचार्य के रूप में काम कर रहा है, तो प्रधानाचार्य की अनुपस्थिति में, उसे अपने अतिरिक्त कार्यभार भत्ता प्राप्त करने की अनुमति दी जा सकती है। उप-प्रधानाचार्य के रूप में भुगतान करें बशर्ते कि उसके द्वारा धारित उप-प्रधानाचार्य का पद भरा न हो।
        • जहां एक उप-प्रधानाचार्य को किसी अन्य स्कूल में प्रभारी प्रधानाचार्य के रूप में स्थानांतरित किया जाता है, वह केवल उप-प्रधानाचार्य का वेतन प्राप्त करना जारी रखेगा।
        • जब एक प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक को 2 महीने से अधिक समय के लिए प्रभारी प्रधानाध्यापक के रूप में तैनात किया जाता है, तो वह टीजीटी के रूप में अपने वेतन के अतिरिक्त 200/- रुपये प्रति माह का प्रभार भत्ता प्राप्त करने का हकदार होगा।

      प्रधानाध्यापिका/ प्रधानाध्यापक

      1. प्रधानाध्यापिका/प्रधानाध्यापक, प्रधानाध्यापक के समग्र मार्गदर्शन में प्राथमिक अनुभागों को चलाने और निम्नलिखित कर्तव्यों का पालन करने के लिए जिम्मेदार हैं:
        • प्राथमिक विभाग के पर्यवेक्षक के रूप में कार्य करना।
        • प्राथमिक शिक्षकों की सहायता एवं मार्गदर्शन करना।
        • विभिन्न विषयों के शिक्षण के उद्देश्यों का विश्लेषण करने और उनके लिए उपयुक्त शिक्षण कार्यक्रमों को अपनाने की दृष्टि से प्राथमिक शिक्षकों के लिए उपयोग में आने वाले पाठ्यक्रम और पाठ्यक्रम के लिए कार्यशालाओं का आयोजन करना।
        • यह सुनिश्चित करना कि शिक्षक डायरी ठीक से रखी जाए।
        • यह सुनिश्चित करना कि पाठ योजना/इकाई योजना नियमित रूप से तैयार की जाती है।
      2. किसी केंद्रीय विद्यालय में जहां प्रधानाध्यापिका/प्रधानाध्यापक का पद स्वीकृत है और वह रिक्त है या प्रधानाध्यापिका या प्रधानाध्यापिका दो महीने से अधिक समय के लिए छुट्टी पर चली गई है, वहां वरिष्ठतम प्राथमिक शिक्षक, जो प्रधानाध्यापिका के वर्तमान कर्तव्यों का पालन करेगा। उस अवधि के लिए प्रति माह 200/- रुपये का विशेष वेतन पाने का हकदार होगा। कार्यवाहक प्रधानाध्यापक अपने नियमित कार्य के अतिरिक्त ये कार्य करेंगे।
        पर्यवेक्षक प्राथमिक विभाग (अपने सामान्य शिक्षण कार्य के अलावा) के पूर्ण प्रभार में होगा और प्रधानाचार्य द्वारा निर्धारित विभिन्न दैनिक रिटर्न के माध्यम से दिन-प्रतिदिन के विकास और समस्याओं के बारे में प्रधानाचार्य को सूचित रखेगा।
        नोट: विशिष्ट मामले, जहां प्राथमिक विंग मुख्य विद्यालय भवन से दूर अलग भवनों में स्थित हैं और जहां इसे आवश्यक माना जाता है, वित्त सदस्य के परामर्श से संगठन द्वारा विशेष वेतन के भुगतान पर एक टीजीटी या पीजीटी को पर्यवेक्षक के रूप में नियुक्त किया जा सकता है।

      पर्यवेक्षण और जवाबदेही के चैनलों सहित निर्णय लेने की प्रक्रिया में अपनाई जाने वाली प्रक्रिया नीचे दी गई है:

      निम्नलिखित ZIET के लिए फीडर क्षेत्रों के रूप में केवीएस क्षेत्रों के पुनर्वितरण के अनुसार नवीनतम नवाचार और प्रशिक्षण के लिए शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने के लिए पांच (05) क्षेत्रीय शिक्षा और प्रशिक्षण संस्थान हैं:-

      ZIETs फीडर क्षेत्र
      भुवनेश्वर भुवनेश्वर
      रांची
      कोलकाता
      गुवाहाटी
      सिलचर
      तिनसुकिया
      चंडीगढ़ चंडीगढ़
      जम्मू
      दिल्ली
      गुडगाँव
      देहरादून
      ग्वालियर आगरा
      भोपाल
      जबलपुर
      लखनऊ
      वाराणसी
      मुंबई मुंबई
      अहमदाबाद
      जयपुर
      पटना
      मैसूर हैदराबाद
      चेन्नई
      बैंगलोर
      एर्नाकुलम
      रायपुर

      केवीएस द्वारा अपने कार्य के निर्वहन के लिए निर्धारित मानदंड

      क्रमांक स्तर विवरण
      1 विद्यालय स्तर मुख्य कार्यकारी प्राधिकारी विद्यालय स्तर पर प्राचार्य और विद्यालय स्टाफ का रिपोर्टिंग प्राधिकारी है। प्रधानाध्यापिका/प्रधानाध्यापक पीआरटी का रिपोर्टिंग प्राधिकारी है और उप-प्रधानाचार्य विद्यालय स्टाफ के प्राथमिक शिक्षकों का समीक्षा प्राधिकारी है।
      2 क्षेत्रीय स्तर मुख्य कार्यकारी प्राधिकारी क्षेत्रीय स्तर पर उपायुक्त हैं और रिपोर्टिंग प्राधिकारी क्षेत्रीय कार्यालय के सहायक आयुक्त/प्रशासनिक अधिकारी/वित्त अधिकारी हैं। सहायक आयुक्त प्राचार्य का रिपोर्टिंग प्राधिकारी और आवंटित विद्यालय स्टाफ का समीक्षा प्राधिकारी है। प्रशासनिक अधिकारी प्रशासन के संबंध में समीक्षा प्राधिकारी है। अनुभाग एवं अनुभाग अधिकारी आवंटित प्रशासन/लेखा अनुभाग का रिपोर्टिंग प्राधिकारी है। वित्त अधिकारी खाता अनुभाग के संबंध में समीक्षा प्राधिकारी है। जहां भी क्षेत्र में अनुभाग अधिकारी का पद खाली है या पद स्वीकृत नहीं है तो प्रशासनिक अधिकारी/वित्त अधिकारी रिपोर्टिंग प्राधिकारी है और क्षेत्र के उपायुक्त समीक्षा प्राधिकारी हैं, जैसा भी मामला हो।
      3 मुख्यालय स्तर मुख्य कार्यकारी प्राधिकारी आयुक्त, केवीएस हैं। रिपोर्टिंग प्राधिकारी और समीक्षा प्राधिकारी दिए गए कार्य प्रवाह के अनुसार मुख्य कार्यकारी प्राधिकारी द्वारा अनुमोदित कार्य आवंटन पर निर्भर करते हैं।

      नियम – विनियम – निर्देश – मैनुअल

      केवीएस के पास अपने संगठन के पदाधिकारियों यानी केंद्रीय विद्यालय संगठन को नियंत्रित करने वाले नियमों, विनियमों, निर्देशों, मैनुअल और दिशानिर्देशों का अपना सेट है। ये नियम केंद्रीय विद्यालयों के लिए केवीएस शिक्षा कोड, केंद्रीय विद्यालयों के लिए केवीएस खाता कोड और केंद्रीय विद्यालयों के प्रशासन के साथ विभिन्न मामलों पर समय-समय पर जारी किए गए संशोधनों में उपलब्ध कराए गए हैं।

      दस्तावेज़ों की श्रेणियों का विवरण

      केवीएस से संबंधित दस्तावेज शैक्षणिक, प्रशासन, कार्मिक, वित्त, कानूनी दस्तावेज, सतर्कता दस्तावेज और एमएचआरडी द्वारा अग्रेषित नीति पत्रों से संबंधित हैं।
      केवीएस के कर्मचारियों से संबंधित कुछ दस्तावेज़ गोपनीय और वर्गीकृत प्रकृति के हैं और इसलिए, सार्वजनिक प्रसार के लिए उपलब्ध नहीं कराए जा सकते हैं।

      विवरण नीचे दिया गया है:

      अपर आयुक्त(प्रशासन) ——- केंद्रीय विद्यालय संगठन के स्थापना I (अधिकारी) / II (शिक्षण कर्मचारी) / III (गैर-शिक्षण कर्मचारी) / मुख्य सतर्कता अधिकारी और सार्वजनिक सूचना सेल के अपीलीय प्राधिकरण का प्रशासन।
      अपर आयुक्त (अकादमी) ——- केन्द्रीय विद्यालय संगठन के शैक्षणिक मामले।
      अधीक्षण अभियंता ——- केन्द्रीय विद्यालय संगठन के निर्माण/रखरखाव कार्य।
      संयुक्त सचिव (वित्त) ——- केन्द्रीय विद्यालय संगठन के वित्तीय मामले।
      संयुक्त सचिव(प्रशासन) ——-केंद्रीय विद्यालय संगठन की भर्ती/पदोन्नति एवं वरिष्ठता।
      संयुक्त सचिव (कार्मिक) ——- रसीद और मुद्दे/प्रशासन I और II
      जेसी (प्रशिक्षण) ——- केन्द्रीय विद्यालय संगठन के कर्मचारियों के प्रशिक्षण मामले।
      जेसी (अकादमी) ——- विशेष व्यवस्था के तहत छात्रों के शैक्षणिक मामले और प्रवेश।
      डीसी(प्रशासन) ——- केवीएस, मुख्यालय का प्रशासन।
      डीसी (कार्मिक) ——-केवीएस, मुख्यालय के व्यक्तिगत मामले।
      डीसी(अकादमी) ——- शैक्षणिक मामले/खेल मामले/भारत स्काउट और गाइड मामले/स्वस्थ बच्चे
      स्वस्थ भारत, पुस्तकौफर, केवीएस गति निर्धारण संगठन/एनसीसी के रूप में/———
      केवीएस, मुख्यालय का प्रवेश/इलेक्ट्रॉनिक डाटा प्रोसेसिंग सेल।
      डीसी(प्रशिक्षण) ——-केवीएस, मुख्यालय का प्रशिक्षण।
      डीसी(वित्त) ——- केवीएस, मुख्यालय का वित्त।

      केन्द्रीय विद्यालयों में विभिन्न गैर-शिक्षण पदों के बीच कार्य का वितरण।

      अनुभाग अधिकारी

      1. कार्यालय के समस्त कार्यों का पर्यवेक्षण करना।
      2. उप-कर्मचारी/एलडीसी/यूडीसी के एपीएआर की रिपोर्ट करना
      3. प्रधानाचार्य को उनके कर्तव्यों के कुशलतापूर्वक निर्वहन में सहायता करना।

      सहायक

      1. कर्मचारियों की सेवा पुस्तिका एवं व्यक्तिगत फाइल का रखरखाव करना।
      2. टीए/डीए, एलटीसी, मेडिकल बिलों की नियमानुसार जांच करना।
      3. वेतन बिल एवं एरियर बिल की नियमानुसार जांच करना।
      4. स्थापना बिलों की नियमानुसार जांच करना।
      5. आरटीई दावा बिलों की नियमानुसार जांच करना।
      6. कर्मचारियों की आयकर गणना की जांच करना और सही टीडीएस सुनिश्चित करना।
      7. केवीएस/सीबीएसई/एनसीईआरटी आदि को विद्यालय पत्राचार के लिए पत्र का मसौदा तैयार करना।
      8. ऑडिट (आंतरिक/एजी ऑडिट) फाइलों और उनके उत्तरों के सुचारू संचालन में सहायता करना।
      9. कर्मचारियों के कल्याण के लिए पत्राचार की फाइल की निगरानी करना यानी सीनियर स्केल/चयन स्केल/इन-सर्विस कोर्स अनुशासनात्मक मामला/कोर्ट केस इत्यादि।
      10. आवश्यकतानुसार निविदाएं जारी कर खरीद प्रक्रिया की निगरानी करना। तुलनात्मक विवरण पर अध्यक्ष वीएमसी का अनुमोदन लेना।
      11. वीएमसी/वीईसी बैठक के कार्यवृत्त का रिकॉर्ड रखने के लिए केवीएस मानदंडों के अनुसार वीएमसी बैठक की व्यवस्था करने में प्रिंसिपल का मूल्यांकन करें।
      12. निंदा हेतु मामलों पर कार्यवाही करना।
      13. आरटीआई आवेदनों का निस्तारण करना।
      14. यूडीसी/एलडीसी को उनके कार्य के निर्वहन में मार्गदर्शन प्रदान करना।
      15. स्थानीय प्राधिकरण/विद्युत प्राधिकरण/जल प्राधिकरण अग्निशमन विभाग आदि के साथ संपर्क करने के लिए पेंशन कागजात तैयार करना।
      16. प्राचार्य द्वारा समय-समय पर सौंपा गया कोई अन्य कार्य।

      प्रवर श्रेणी लिपिक

      1. मासिक वेतन बिल तैयार करना तथा उन्हें अपलोड करना ।
      2. कर्मचारियों के बकाया बिल तैयार करना ।
      3. कर्मचारियों की धारा-80 के अंतर्गत बचत का रिकार्ड रखना तथा उनके वेतन पर आयकर की गणना करना और टी डी एस सुनिश्चित करना।.
      4. वी. वी. एन. तथा विद्यालय निधि की कैश बुक का रखरखाव ।
      5. विद्यालय निधि लेखाओं के लेजर का रखरखाव ।
      6. वी वी एन लेखाओं के लेजर के रखरखाव तथा वित्तीय सीमाओं का ध्यान रखना ।
      7. मानकों के अनुसार वी वी एन लेखाओं तथा विद्यालय निधि लेखाओं का वार्षिक लेखा का रखरखाव ।
      8. मानकों के अनुसार- विद्यालय – निधि लेंखा तथा वी वी एन लेखा का बजट तैयार करना ।
      9. वी वी एन लेखा तथा विद्यालय निधि का मासिक तथा तिमाही विवरण तैयार करना ।
      10. पैट्टी कैश बुक का रखरखाव करना ।
      11. डी सी आर, सी एस-II तथा सी एस-54 के द्वारा शुल्क वसूली तथा इसकी संक्षिप्त विवरणी तैयार करना।
      12. परिसंपत्ति रजिस्टर / स्टाफ क्वार्टर का रख रखाव ।
      13. आपूर्तिकर्ताओं से संबंधित आयकर की गणना तथा टी डी एस की कटौती तथा कर्मचारियों व डीलर्स का आयकर रिटर्न फाइल करना ।
      14. अ० श्रे० लिपिक / सब स्टाफ द्वारा किए गए कार्य की जांच करना ।
      15. अ० श्रे० लिपिक को दिए गए कार्यों के संबंध में उनका मार्गदर्शन करना यदि विद्यालय में कोई सहायक न हो ।
      16. प्राचार्य द्वारा समय-समय पर सौंपे गए कोई अन्य कार्य ।

      अवर श्रेणी लिपिक

      1. कार्यालय आकस्मिकता / वी. वी. एन. के स्टॉक रजिस्टर का रखरखाव तथा विभिन्न स्टॉक एवं उनका वार्षिक सत्यापन आदि ।
      2. मासिक अनुसूची, ब्रौडशीट जी. पी. एफ. / सी. पी. एफ. / एच. वी. ए. आदि तैयार करना।
      3. दरें प्राप्त होने पर तुलनात्मक विवरण तैयार करना।
      4. नामांकन तथा रिक्ति स्थिति आदि की मासिक रिपोर्ट तैयार करना ।
      5. टी. सी. तैयार करना तथा उनका रिकार्ड रखना और टी. सी. को वैबसाइड पर डालना।
      6. स्कौलर रजिस्टर / प्रवेश फार्म का रखरखाव।
      7. आकस्मिक अवकाश रजिस्टर/ डायरी डिस्पैच रजिस्टर तथा डाक खर्च रजिस्टर का रखरखाव।
      8. वर्तमान कर्मचारियों की उपस्थिति पंजिका तथा पुराने रजिस्टर का रखरखाव।
      9. पत्राचार से संबंधित सभी पत्रों को हिन्दी अथवा अंग्रेजी में टाइप करना।
      10. छात्रों को चरित्र प्रमाण पत्र / अनापत्ति प्रमाण पत्र आदि जारी करना तथा छात्र कल्याण के संबंध केन के. वि. सं. / सी. बी. एस. ई. / एन. सी. ई. आर. टी. से पत्राचार करना।
      11. स्टाफ क्वार्टर / हाँस्टल फाइल का रखरखाव ।
      12. भंडार में सभी रिकार्ड को सुनियोजित ढंग से रखना ।
      13. समस्त शुल्क वसूली का रिकार्ड ऑडिट के उद्देश से तैयार रखना ।
      14. रेलवे रियायत फार्म तैयार करना।
      15. छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करने से संबंधित कार्य ।
      16. प्राचार्य के समक्ष प्रस्तुत करने हेतु ई- मेल देखना।
      17. प्राचार्य / सहायक द्वारा समय- समय पर दिए जाने वाले अन्य कार्य ।

      सब स्टाफ

      1. प्राचार्य कार्यालय / कार्यालय तथा अन्य विभागों (क्लास रूम को छोड़कर) का रखरखाव तथा देखभाल ।
      2. प्राचार्य / कार्यालय की कॉल –बेल सुनना ।
      3. निर्धारित समयों पर विद्यालय की घंटी बजाना।
      4. कर्मचारियों में आदेश / पत्रों को परिचालित करना।
      5. टेलीफोन कॉल्स सुनना / फैक्स मशीन चलाना/ फ्रैकिंग मशीन चलाना तथा जीरौक्स मशीन चलाना और – अग्नि शमन उपकरणों का संचालन ।
      6. टी. ए. / एल. टी. सी. / चिकित्सा / अवकाश आवेदन / मासिक रिटर्न फार्म / वेतन बिल आदि से संबंधित फाइलों / रिकार्ड/ पुन: प्राप्ति दस्तावेजों के रखरखाव में सहायता करना।
      7. बैंक संबंधी कार्य जैसे बैंक में राशि जमा करना / निकालना ।
      8. स्थानीय खरीददारी में सहायता करना ।
      9. जल पंप को चलाना / विद्युत उपकरणों का उपयोग / वाटर कूलर चलाना आदि ।
      10. पत्रों के डायरी / डिस्पैच के रखरखाव में सहायता करना।
      11. डाक घर से संबंधित कार्य ।
      12. विद्यालय बंद होने बाद के कक्षाओं के बिजली-स्विचों को देखना कि बंद है या नही तथा शौचालयों में नलों को बंद करना तथा पेय जल के स्थानों को देखना ।
      13. कर्मचारियों के मोबाइल नंबर तथा स्थानीय पत्रों का रिकॉर्ड रखना ।
      14. प्राचार्य / अनु० अधिकारी / सहायक / प्र० श्रे० लि०/ प्र० श्रे० लि० द्वारा समय-समय पर सोंपे गए कोई अन्य कार्य ।

      टिप्पणी:

      1. जहां अनुभाग अधिकारी का पद है, वहाँ सहायक को आबंटित कार्य की देख-रेख अनुभाग अधिकारी / प्र० श्रे० लि० द्वारा की जाएगी, जो कार्यालय प्रमुख द्वारा बांटा जाएगा तथा अनुभाग अधिकारी तथा प्र० श्रे० लिपिक के लिए ऊपर वर्णित कार्यों के अतिरिक्त होगा।
      2. जहाँ अनुभाग अधिकारी अथवा सहायक का पद नहीं है, सहायक को आबंटित कार्य प्र० श्रे० लि०/ अ० श्रे० लि० द्वारा देखा जाएगा तथा यह प्र० श्रे० लि०/ अ० श्रे० लि० को ऊपर वर्णित कार्यों के अतिरिक्त होगा ।
      3. शिक्षणेत्तर कर्मचारियों को कार्यों का आवंटन के उद्देश केवल प्रशाससिक व्यवस्था को सुनिश्चित करना है तथा विद्यालय की वास्तविकताओं को ध्यान में रखते हुए प्राचार्य द्वारा पुन: आवंटित किया जा सकता है।