प्राथमिक शिक्षा


प्राथमिक शिक्षा

केन्द्रीय विद्यालय संगठन ने अपने की प्राथमिक शिक्षा को अधिक सुढ़ करने के उद्देष्य से वर्ष 1994 में विशिष्ट कार्य योजना का सुझाव देने के लिए एक समिति का गठन किया । इस समिति ने शिक्षण कार्य को सुरूचिपूर्ण एवं क्रियाकलाप पर आधारित पठन पाठन के संबंध में कुछ सिफारिशें की । तद्नुसार केन्द्रीय विद्यालय संगठन ने प्राथमिक स्तर पर शिक्षण के लिए क्रियाकलाप आधारित पद्द्यति को अपनाया और बच्चों के कार्य निष्पादन हेतु मूल्यांकन के लिए ग्रेड प्रणाली लागू की गई । मूल्यांकन का उद्देष्य बच्चे को उसी कक्षा में रखने के स्थान पर उसकी योग्यताओं को समुन्नत करना रहता है ।प्राथमिक विद्यालय में विद्यार्थियों के लिए घरेलू वातावरण और रूचिकर बनाने के उदेश्य से 6 सप्ताह के एक स्कूल रेडिनेस प्रोग्राम तैयार किया गया है । कार्यक्रम के अंत में अपेक्षित लक्ष्य की सफलता का मूल्यांकन करने के उदेश्य से अध्यापक द्वारा निम्नलिखित बिन्दुओं के संबंध में आंकलन किया जाता है :-

  • पर्यावरण की पहचान
  • आत्मविश्वास
  • परिवेक्षण
  • व्यवस्था/प्रणाली की नकल
  • समन्वय
  • वर्गीकरण
  • क्रमानुसार व्यवस्थित करना
  • अभिव्यक्ति
  • समक्ष
  • सृजन कौशल


प्राथमिक शिक्षा को सु.ढ़ करना

यशपाल समिति की सिफारिशों के अनुसरण में 6-8 सप्ताह के विद्यालय रेडिनेस कार्यक्रम क्रियाकलाप आधारित षिक्षण एवं मूल्यांकन के लिए ग्रेड प्रणाली की व्यवस्था को अपनाया गया । ग्रेड प्रणाली का उद्देष्य बच्चों को उसी कक्षा में रखने के स्थान पर उनके कौशल और दक्षता में सुधार लाना है । कक्षा 1 से 5 के पंच बिन्दु कार्यक्रम अपनाया गया । स्कूल रेडिनेस प्रोग्राम के लिए एक हैंडबुक और कक्षा-1 कक्षा 1 से 5 के लिए प्राथमिक शिक्षकों के लिए हैंडबुक मुद्रित की गई ताकि प्राचार्यो और शिक्षकों के लिए अपेक्षित अभिविन्यास कार्यक्रम प्रदान किया जा सके ।